टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि सेवन, दाम्पत्य जीवन होगा सुखी

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि की पूरी जानकारी आपको हमारे इस article में मिलेगी| अगर आपकी भी s*x टाइमिंग कमजोर है और आप अपने partner को satisfy नहीं कर पाते हैं या आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के साथ ऐसी समस्या है तो आपको ये article ध्यान से पढ़ना चाहिए| चलिए शुरू करते हैं|

आजकल लोगों का खाना बहुत अच्छा नहीं रहता है, जिससे लोगों के शरीर पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी को चलाने के लिए लोग खाने-पीने के साथ-साथ खुद पर भी ध्यान नहीं देते हैं। जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है। आजकल लोग घर का बना खाना नहीं खाते बल्कि बाहर बर्गर, पिज्जा खाना ज्यादा पसंद करते हैं। तला हुआ खाना आपके स्वाद को तो बढ़ाता है लेकिन धीरे-धीरे आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

कई बार लोगों को इस वजह से शीघ्रपतन या इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या का सामना करना पड़ता है। जो लोग लंबे समय तक s*x नहीं कर पाते, उन्हें यह समस्या हो सकती है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं जो शीघ्रपतन या इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकती हैं।

समझना आसान होगा। अगर हम विज्ञान और चिकित्सा अनुसंधान की बात करें, तो कई डॉक्टर हैं जो कहते हैं कि यदि आपका समय 1 मिनट है या आप 1 मिनट के लिए s*x कर सकते हैं, तो आपको शीघ्रपतन, या स्तंभन दोष की समस्या नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग पोर्न देखते हैं उन लोगों की सोच पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है, जिससे उन्हें लगता है कि उन्हें शीघ्रपतन, या इरेक्टाइल डिसफंक्शन की बीमारी हो गई है। लेकिन अगर आपका टाइम 1 मिनट से कम है तो मेडिकल साइंस इसे शीघ्रपतन या इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्या कह सकता है| 

पतंजलि एक ऐसा ब्रांड है, जिसकी सारी दवा आयुर्वेदिक है, जिससे कोई नुकसान नहीं होता, और इसका सेवन भी अच्छा होता है| उसी तरह पतंजलि ने आपकी टाइमिंग बढ़ाने के लिए कुछ दवाएं तैयार की हैं, जिससे आपका उत्साह बढ़ता है, और यौन उत्तेजना भी। इसके साथ ही यह शरीर की कमजोरी को भी दूर करता है और s*x पावर को बढ़ाता है। लंबे समय तक s*x करने के लिए पतंजलि की दवा का उपयोग करें| यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयोगी होती हैं| यह पुरुषों में शीघ्रपतन को रोकता है और s*x की अवधि को बढ़ाता है। इसलिए, दवा का उपयोग समय बढ़ाने के लिए किया जाता है। समय को बढ़ाने की औषधियां अनेक हैं, जिनमें से कुछ औषधियों के बारे में हम आपको बताएंगे। वैसे तो शीघ्रपतन के लिए बाजार में कई दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन डर है कि कहीं इससे कोई साइड इफेक्ट न हो जाए| इसलिए ऐसी दवा को देखकर ही खरीदना चाहिए।

Table of Contents

Timing बढ़ाने की दवा | टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि

पतंजलि स्वर्ण बंग भस्म: स्वर्णबंगा भस्म एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। स्वर्ण बंग भस्म का प्रयोग शीघ्रपतन, वीर्यपात, स्तंभन दोष में भी लाभकारी होता है, लेकिन हम फिर भी आपको यह बताना चाहते हैं कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, लेकिन इसके बावजूद आप किसी अच्छे डॉक्टर या डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा का सेवन न करें। समय बढ़ाने के लिए दवा भी पतंजलि द्वारा बनाई जाती है और डाबर, बैधनाथ और अन्य अच्छी आयुर्वेदिक दवाएं फार्मा कंपनियां इस दवा को बनाती हैं। यह दवा आपको ऑनलाइन और ऑफिस दोनों जगह मिल जाएगी।

पतंजलि युवान गोल्ड कैप्सूल : समय बढ़ाने की दवा पतंजलि की यह एक अच्छी दवा है जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं| यह एक आयुर्वेदिक दवा है और अगर आपको जल्दी स्खलन हो गया है तो यह दवा आपके लिए एक अच्छी दवा साबित हो सकती है। पतंजलि युवान गोल्ड कैप्सूल स्वर्ण भस्म, हीरक भस्म, मोती पिष्टी और रजत भस्म जैसी अमूल्य औषधियों को मिलाकर तैयार किया गया है। यह आपको नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा क्योंकि यह एक आयुर्वेदिक दवा है, लेकिन फिर भी आपको इस दवा को लेने से पहले एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

शुक्र वल्लभ रस : यह भी समय बढ़ाने की बहुत अच्छी औषधि है, यह बहुत ही अच्छी आयुर्वेदिक औषधि भी है टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि। जिन लोगों को शीघ्रपतन, नपुंसकता की समस्या है और जिनके पास समय है तो वो समय बढ़ाने के लिए इस दवा का सेवन कर सकते हैं। शुक्र वल्लभ रस समय बढ़ाने की औषधि है, साथ ही यह औषधि वीर्य को गाढ़ा कर शरीर की दुर्बलता को दूर करती है। आप सभी को हमारी सलाह है कि आप इस आयुर्वेदिक दवा का सेवन किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

पतंजलि युवानमृत वटी: युवानमृत वटी पुरुषों के लिए एक औषधि है। यह औषधि बहुत अच्छी जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनाई जाती है। पतंजलि युवानमृत वटी एक टैबलेट के साथ आता है और इसलिए इसे खाना आसान है। अगर आपके शरीर में नपुंसकता या कमजोरी है तो यह दवा आपके लिए अच्छी साबित हो सकती है। आप किसी चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही इस दवा का सेवन कर सकते हैं। पतंजलि – दिव्य यौवनामृत वटी पुरुषों में यौन समस्याओं जैसे नींद विकार, शीघ्रपतन, नपुंसकता, धातु विज्ञान आदि को ठीक करती है। यह शक्ति की कमी को दूर करने में मदद करती है। इसे प्राकृतिक अवयवों से बनाया गया है। यौन दुर्बलता को दूर करने के लिए इसे औषधि के रूप में लिया जाता है। चलिए इसमें पाई जाने वाली सामग्री के बारे में जानते हैं|

सामग्री

अश्वगंधा (विथानिया सोम्निफेरा)

यह महिलाओं और पुरुषों दोनों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। यह शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद करता है। और यह शरीर के अन्य रोगों को भी दूर करता है।

कौंच बीज

कौंच बीज का सेवन पुरुष बांझपन की समस्या में लाभकारी होता है, जिससे यह पुरुष की आंतरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करता है।

शतावरी (शतावरी रेसमोसस)

यह शारीरिक कमजोरी और शरीर की ताकत को बढ़ाता है।

सफेद मूसली (क्लोरोफाइटम)

सफेद मूसली का उपयोग यौन स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके सेवन से सीरम टेस्टोस्टेरोन, कामेच्छा, स्तंभन दोष में सुधार होता है।

गदा (मिरिस्टिका सुगंध)

यह शरीर के रोगों को दूर करता है और यौन शक्ति को भी बढ़ाता है।

जायफल (मिरिस्टिका सुगंध)

वे जायफल का उपयोग मर्दाना (मर्दाना शक्ति) बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इससे मर्दाना शक्ति (मर्दानगी) बढ़ती है।

कुचल (स्ट्राइक्नोस नक्स वोमिका)

इसके बीजों का उपयोग हैजा, मधुमेह, हिस्टीरिया, मिर्गी, बुखार, गठिया, नपुंसकता, अनिद्रा आदि के इलाज के लिए किया जाता है।

अकरकरा (एनासाइक्लस पाइरेथ्रम)

अकरकरा एक ऐसा पौधा है जिसमें उत्तेजक गुण सिद्ध होते हैं, आयुर्वेद में इसका प्रयोग कामोत्तेजक औषधियों में किया जाता है।

आयु के हिसाब से इसकी खुराक

आयुखुराक
वयस्क (पुरुष)मात्रा : – 2 टैबलेटखाने के बाददूध के साथदिन में दो बार
बुजुर्गमात्रा : – 2 टैबलेटखाने के बाददूध के साथदिन में दो बार

स्वर्ण भस्म (सोने का भस्मीकरण ऑक्साइड)

स्वर्ण भस्म का उपयोग पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। इसके सेवन से यह पुरुषों में शुक्राणु की कमी को दूर करता है।

प्रवाल पिष्टी

यह एक ऐसा पदार्थ है जो पाचन में सुधार करता है, यह एक ऐसा पदार्थ है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को उत्तेजित या कम करके ठीक करता है।

वंग भस्म (थर्मप्रोसेस स्टैनम)

यह मधुमेह, शरीर से संबंधित रोगों और नपुंसकता में लाभकारी आयुर्वेदिक औषधि है।

शिलाजीत (शुद्ध डामर)

यह कामोत्तेजना को बढ़ाने का काम करता है।

पनरस (पाइपर सुपारी)

पान के पत्ते कामोत्तेजना बढ़ाने में भी सहायक होते हैं।

इस दवा के फायदे

यह दवा दिल और दिमाग को मजबूत करती है और मानसिक तनाव को भी दूर रखती है। यह पुरुषों के यौवन को बढ़ाता है टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि। शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मदद करता है। वजन बढ़ाने में मदद करता है। अवसाद, तनाव को कम करता है और तंत्रिका तंत्र को आराम देता है।

इस दवा के सेवन से होने वाले नुकसान

18 साल से कम उम्र के लोगों को इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसका सेवन केवल पुरुषों के लिए है टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि। यदि आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं, तो इस दवा को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। बीपी की समस्या वाले लोगों को यह दवा नहीं लेनी चाहिए।

कामसुधा योग: यह दवा कई आयुर्वेदिक कंपनियों द्वारा बनाई गई है और यह दवा लगभग 28 जड़ी बूटियों से बनी है और यह एक बहुत ही फायदेमंद दवा है। जिन लोगों को शीघ्रपतन और नपुंसकता की समस्या होती है उनके लिए यह दवाई बहुत फायदेमंद होती है। यह दवा समय बढ़ाने की दवा के लिए अच्छी मानी जाती है, लेकिन हम आपको यही सलाह दे रहे हैं कि इस दवा को लेने से पहले आप एक बार किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

बैद्यनाथ बंगेश्वर रस: यह भी s*x time बढ़ाने वाली औषधि है, लेकिन शरीर की अन्य कमजोरियों को दूर करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है। इस औषधि से कई समस्याओं का इलाज किया जाता है, जैसे- शीघ्रपतन, धातु का गिरना और स्वप्नदोष जैसे रोगों के लिए यह उत्तम औषधि है। बंगेश्वर रस को कई कंपनियों द्वारा बनाया जाता है और यह वास्तव में एक बहुत ही अच्छी और लाभकारी दवा है। हम आपको सलाह देते हैं कि किसी चिकित्सक की सलाह के बिना इस दवा का सेवन न करें।

दवा पतंजलि – अश्वशिला कैप्सूल समय बढ़ाने के लिए

अश्वशिला कैप्सूल दो आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का एक संयोजन है जो शिलाजीत और अश्वगंधा हैं। इसे प्राकृतिक अवयवों से बनाया गया है टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि। कमजोरी और सामान्य कमजोरी के लिए यह बहुत अच्छी जड़ी-बूटी है। शिलाजीत और अश्वगंधा के कई फायदे हैं।

अश्वगंधा (विथानिया सोम्निफेरा)

यह महिलाओं और पुरुषों दोनों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। यह शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद करता है और यह शरीर के अन्य रोगों को भी दूर करता है।

शिलाजीत (एस्फाल्टम)

शिलाजीत एक प्रकार का भूरा रंग का पदार्थ है, यह हिमालय की चट्टानों में पाया जाता है। इसका उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। यह कामोत्तेजना को बढ़ाने का काम करता है और तंत्रिका तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता है। मानसिक थकावट, अवसाद, तनाव और चिंता से लड़ने के लिए भी शिलाजीत का सेवन किया जाता है।

फायदे

अश्वशिला पुरुषों के testosterone के स्तर को बढ़ाती है। यदि किसी व्यक्ति में खून की कमी है तो अश्वशिला का सेवन करने से खून की कमी कम हो जाती है टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि। इस दवा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी शक्ति को बढ़ाते हैं, जिससे आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते। यह पुरुषों में तनाव को कम करने में मदद करता है।

अगर नींद नहीं आती है तो इसके सेवन से नींद बहुत अच्छी आ सकती है| यह एक तरह से एनर्जी बढ़ाने का काम करता है और अगर आपको थकान महसूस होती है तो इसे खाने से आप एनर्जी से भरपूर हो जाते हैं। इसके सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही रहता है।

नुकसान

कभी भी इस दवा का ओवरडोज न लें, इसे ठीक वैसे ही इस्तेमाल करें जैसे पैकेट में लिखा है। गर्भवती महिलाओं को यह दवा नहीं लेनी चाहिए या फिर आपको कोई और समस्या है तो डॉक्टर की सलाह पर ही इस दवा का इस्तेमाल करें। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो अश्वगंधा का सेवन न करें।

पतंजलि युवान गोल्ड कैप्सूल

पतंजलि युवान गोल्ड कैप्सूल समय बढ़ाने की दवा है| आयुर्वेदिक पदार्थों और योगों के मिश्रण से बना युवान गोल्ड कैप्सूल समय बढ़ाने और यौन दुर्बलता को दूर करने वाली एक आयुर्वेदिक औषधि है टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि। अगर आप समय नहीं दे पा रहे हैं तो निश्चित रूप से आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

समय बढ़ाने के लिए पतंजलि दवा के फायदे

पतंजलि में संभोग के समय को बढ़ाने वाली सभी औषधियों के विशेष लाभ होते हैं। ये दवाएं पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को दूर कर नया जोश देती हैं। यह पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने का भी काम करता है। साथ ही यह तनाव, चिंता को दूर करता है जिससे व्यक्ति स्वस्थ महसूस करता है। इन दवाओं के सेवन से लिंग में रक्त का प्रवाह अच्छा होता है, जिससे लिंग में इरेक्शन होना आसान हो जाता है।

समय बढ़ाने के लिए पतंजलि दवा के नुकसान

समय बढ़ाने के लिए जो दवाएं आती हैं उनके कुछ नुकसान भी होते हैं। 18 साल से कम उम्र के लोगों को इस दवा का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है। साथ ही यह केवल पुरुषों के लिए है। यदि आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं, तो इस दवा को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि। हृदय और रक्तचाप के रोगियों को उत्साह बढ़ाने के लिए समय बढ़ाने वाली दवा नहीं लेनी चाहिए।

समय बढ़ाने के अन्य तरीके

तो आइए जानते हैं पतंजलि की कुछ दवाओं के बारे में जो जुनून बढ़ाने और संभोग की अवधि बढ़ाने के लिए हैं। दवा लेने से आपको इसके दुष्परिणाम भी देखने को मिल जाएंगे, लेकिन अगर आप कुछ नुस्खे और उपाय आजमाएंगे तो स्वाभाविक रूप से आपको मर्दाना ताकत मिलेगी। इसलिए हम आपको समय बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं| केगेल व्यायाम करें। इससे जांघ की मांसपेशियां मजबूत होंगी। रोजाना फिजिकल राउंड करें और एक्सरसाइज करें। इससे पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से हो सकेगा। संतुलित आहार लें। जंक फूड से दूर रहें। सूखे मेवे और फल आदि खाएं। ऐसा खाना खाएं जिससे शरीर मजबूत हो। जंक फूड खाकर शरीर को बीमारियों का खजाना न बनाएं। यदि संभोग के समय शीघ्रपतन हो जाता है तो बीच-बीच में संभोग करें। अधिक उत्तेजित होने से शीघ्रपतन और शीघ्र निर्वहन हो सकता है।

पतंजलि सफ़ेद मुसली

सफेद मूसली (safed musli) एक ऐसी शक्तिवर्धक जड़ी-बूटी है जिसका मुख्य इस्तेमाल पावर बढ़ाने के लिए किया जाता है। सफेद मूसली के फायदे (safed musli ke fayde) सिर्फ क्षमता बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह गठिया, डायबिटीज, यूटीआई आदि बीमारियों को दूर करने में भी उपयोगी है। सफेद मूसली का उपयोग आयुर्वेदिक, यूनानी और होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति में प्रमुखता से किया जाता है टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि।

आयुर्वेद के अनुसार सफेद मूसली की जड़ें सबसे ज्यादा गुणकारी होती हैं। ये जड़ें विटामिन और खनिजों का भंडार हैं। सफेद मूसली की जड़ों के अलावा इनके बीजों का इस्तेमाल भी प्रमुखता से किया जाता है। इन जड़ों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, सैपोनिंस जैसे पोषक तत्व और कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि खनिज प्रमुखता से पाए जाते हैं।

सफेद मूसली की खुराक

आयुखुराक
वयस्क (पुरुष)मात्रा : – 2 टैबलेटखाने के बाददूध या शहद के साथदिन में दो बार
बुजुर्गमात्रा : – 2 टैबलेटखाने के बाददूध या शहद के साथदिन में दो बार

दवा के फायदे

यह शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार करता है। स्वप्न दोष दूर करने में सहायक है| इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार| मूत्र रोगों को दूर करने में सहायक है|

सावधानी

इसके अधिक सेवन से भूख कम लगती है। गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इसका सेवन न करें। पाचन तंत्र को कमजोर करता है।

पतंजलि यौवन चूर्ण – पतंजलि यौवन चूर्ण

पतंजलि यौवन चूर्ण एक आयुर्वेदिक पाउडर है जो पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्मित है। यह विशेष रूप से पुरुषों के यौन स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर यह दवा आपको कई तरह की बीमारियों से बचाती है, साथ ही अनिद्रा और थकान जैसी समस्याओं को भी कम करती है।

पतंजलि आयुर्वेद यौवन चूर्ण में सामग्री के संयोजन के रूप में सलाम पांजा, सलाम मिश्री, मिश्री, सफेद मूसली, क्षीरकाकोली, अश्वगंधा, गोंद कतीरा, पलाश, बहमन सफेद, जहरमोहरा भस्म, लोहाबन, बबूल गोंद, ग्लूकोज और बूरा शामिल हैं।

पतंजलि यौवन चूर्ण खुराक

आयुखुराक
वयस्क (पुरुष)मात्रा : – 2.1 ग्रामदवा का प्रकार : – पाउडरखाने के बाददूध या शहद के साथदिन में दो बार
बुजुर्गमात्रा : – 2.1 ग्रामदवा का प्रकार : – पाउडरखाने के बाददूध या शहद के साथदिन में दो बार

फायदा

समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि। शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार। वजन बढ़ाने में मदद करता है। तनाव से राहत और कमजोरी का इलाज करता है टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि|

सावधानी

अभी तक इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया है, लेकिन पतंजलि यौवन चूर्ण का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में अपने समय बढ़ाने की पतंजलि की औषधि – इसके लाभ और दुष्प्रभाव के बारे में जाना टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि। उम्मीद है आपको स्टैमिना बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा पसंद आएगी। पावर कैसे बढ़ाएं, इसकी पूरी जानकारी तो आप जानते ही होंगे। अगर आपको लगता है कि आपको इसे दूसरों के साथ शेयर करना चाहिए, तो इसे सोशल मीडिया पर सभी के साथ जरूर शेयर करें। इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद|

ये भी पढ़ें

How to Use Digital Platform

How to Get The Best Mobile Phone Under 20000

How to Delete MI Account

How to Know Central Bank of India CIF Number

How To Delete Instagram Account in Just 2 Minutes

Online Paise Kaise Kamaye

How To Check Fastag Balance

How To Download Aadhar Card Without Mobile Number

CA Ki Salary Kitni Hoti Hai

Related articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest articles

Quinoa in Hindi Name और इसके फायदों की पूरी जानकारी सिर्फ यहां

Quinoa in Hindi Name: भारत के लोगों में क्विनोआ खाने का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि यह आसानी...

Hindi Varnamala Chart को विस्तार से जानिए

आज हम आपके लिए लाए हैं Hindi Varnamala Chart| इसमें आप ए से के तक Hindi Varnamala Chart कि सभी शब्दों...

मोटापे से हैं परेशान? तो Ragi in Hindi में जानिए इसके लाभ और नुकसान।

रागी के फायदे वजन कम करने में ही नहीं प्रोटीन से भरपूर रागी खाने के और भी कई फायदे हैं। शरीर...

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि सेवन, दाम्पत्य जीवन होगा सुखी

टाइम बढ़ाने की मेडिसिन पतंजलि की पूरी जानकारी आपको हमारे इस article में मिलेगी| अगर आपकी भी s*x टाइमिंग कमजोर है...

ब्लड टेस्ट से जाने बाल झड़ने का 12 कारण

वर्तमान में 70 प्रतिशत युवा बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। बालों के झड़ने का कारण क्या है, इसके...

Newsletter

Subscribe to stay updated.