जानिए किन Vitamins की कमी से झड़ते हैं बाल?

विटामिन हमारे शरीर के सभी अंगों की टूट-फूट को ठीक करने का काम करते हैं। अगर शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तो सबसे पहले इसका दुष्प्रभाव हमारे बालों पर पड़ता है। बालों की ग्रोथ के लिए सभी तरह के विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और मिनरल जैसे आयरन, जिंक, पोटेशियम आदि की जरूरत होती है। बालों के झड़ने के लिए किसी एक विटामिन या मिनरल की कमी जिम्मेदार हो सकती है।

आगे आपको विस्तार से बताएं कि हमारे शरीर में सभी प्रकार के विटामिन के क्या कार्य होते हैं। लेकिन उससे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपको कैसे पता चलेगा कि आपके शरीर में किस विटामिन की कमी है। इसके लिए मैंने बालों के झड़ने के 12 कारण बताए हैं, जिसमें मैंने यह भी बताया है कि विटामिन के लिए आपको कौन सा ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ें।

हमारे शरीर में विटामिन कैसे काम करते हैं?

मानव शरीर सुपर कंप्यूटर से अधिक बुद्धिमान है, यह बहुत ही समझदारी से निर्णय लेता है कि शरीर के किस अंग को पोषण देना है।

नोट: यदि आपके शरीर में विटामिन और खनिज सही मात्रा में हैं, तो 99% संभावना है कि आपको जीवन में कोई बीमारी नहीं होगी।

भोजन के माध्यम से हमारे शरीर में जो भी विटामिन जाता है, सबसे पहले हमारा शरीर होता है

विटामिन का एक हिस्सा मस्तिष्क, फेफड़े और हृदय को देता है।

उसके बाद बचे हुए विटामिन का कुछ हिस्सा शरीर के अन्य अंगों जैसे लीवर, किडनी और प्लीहा को दिया जाता है।

अगर उसके बाद भी विटामिन बना रहता है तो यह उन सभी अंगों को भेजता है जो व्यक्ति की पीढ़ी को बढ़ाने के काम आते हैं। जैसे आनुवंशिकी

और अंत में, इसके बाद भी शरीर में थोड़ा सा विटामिन बचा रहता है, इसलिए यह सिर के बालों, नाखूनों और त्वचा को भेजता है।

नोट: चूंकि बालों को विटामिन आखिरी बार मिलते हैं, इसलिए विटामिन की कमी होने पर बाल सबसे पहले गिरने लगते हैं।

बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार 6 विटामिन

आइए अब सभी प्रकार के विटामिनों के कार्य के बारे में विस्तार से जानते हैं, साथ ही यह भी जानते हैं कि हमें कौन से भोजन से कौन सा विटामिन प्राप्त होता है।

नोट: विटामिन ए, डी, ई, और के वसा में घुलनशील विटामिन और विटामिन बी हैं, और सी पानी में घुलनशील विटामिन हैं।

1. विटामिन ए

विटामिन ए वसा में घुलनशील विटामिन है, हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए विटामिन ए की सख्त जरूरत होती है।

विटामिन ए के लाभ

  • विटामिन ए बालों के विकास और पुनर्जनन में सहायता करता है।
  • विटामिन ए में कैरोटेनॉयड्स और रेटिनोइड्स होते हैं जो स्कैल्प में ऑयल प्रोडक्शन में मदद करते हैं।
  • विटामिन ए बालों को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है।
  • विटामिन ए की वजह से ही आपकी आंखों की रोशनी ठीक से काम करती है।
  • विटामिन ए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।
  • विटामिन ए मुंहासों से छुटकारा दिलाता है।

विटामिन ए की कमी से होने वाले नुकसान

  • विटामिन ए की कमी से शरीर का विकास रुक जाता है। आंखों, त्वचा से संबंधित और भी कई तरह के रोग होते हैं।
  • विटामिन ए की कमी से रतौंधी हो जाती है।
  • विटामिन ए से भरपूर भोजन

निम्नलिखित खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आप भरपूर मात्रा में विटामिन ए प्राप्त कर सकते हैं।

पनीर, अंडा, मछली, दूध और दही, नारंगी और पीले रंग के फल और सब्जियां (गाजर, संतरा), ब्रोकली, पालक आदि।

2. विटामिन बी

विटामिन बी एक पानी में घुलनशील विटामिन है, अर्थात यदि आप कुछ दिनों तक विटामिन बी युक्त भोजन नहीं खाते हैं, तो शरीर में मौजूद विटामिन बी पानी के साथ मिलकर शरीर से बाहर निकल सकता है और शरीर में इसकी कमी हो सकती है।

विटामिन बी 8 प्रकार के होते हैं, उन्हें विटामिन बी परिवार कहा जाता है।

विटामिन बी 1 – थायमिन

विटामिन बी2 = राइबोफ्लेविन

विटामिन बी 3 = नियासिन

विटामिन बी 5 = पैंटोथैनिक एसिड

विटामिन बी 6 = पाइरिडोक्सिन

विटामिन बी 7 = बायोटिन

विटामिन बी 9 = फोलिक एसिड

विटामिन बी 12 = सायनोकोबालामिन

विटामिन बी के लाभ

  • विटामिन बी आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ऊर्जा में बदलने का काम करता है।
  • स्वस्थ बालों के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी है। यह रक्त में RBC (लाल रक्त कोशिका) को बढ़ाता है।
  • शरीर में कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है।

विटामिन बी की कमी के नुकसान

  • विटामिन बी की कमी से शरीर में कमजोरी आ जाती है।
  • विटामिन बी12 की कमी से नींद न आने की समस्या हो सकती है।
  • विटामिन बी की कमी से बाल झड़ते हैं।
  • भूख न लगना, वजन घटना, हाथ और पैरों में कांपना।

विटामिन बी युक्त भोजन

दूध, पनीर, अंडा, मीट, मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां, सोयाबीन, मूंगफली, बादाम, अखरोट, मूसली, जई, खमीर, मशरूम, एवोकैडो, सूरजमुखी, साबुत अनाज, आदि।

3. विटामिन सी

विटामिन सी भी पानी में घुलनशील विटामिन है। इसलिए अपने दैनिक आहार में विटामिन सी की मात्रा अवश्य होनी चाहिए।

विटामिन सी के लाभ

  • विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में जाना जाता है। विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है जो बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट पैदा करता है जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने और बालों को मजबूत बनाने का काम करता है।
  • विटामिन सी नाखूनों, बालों और त्वचा के लिए एक बेहतरीन विटामिन है।

विटामिन सी की कमी से होने वाले नुकसान

  • त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।
  • हड्डियों के जोड़ों में दर्द।
  • घावों को धीरे-धीरे ठीक होना।
  • विटामिन सी की कमी से स्कर्वी नामक रोग हो सकता है, जिससे मसूड़ों से खून बहने लगता है।
  • विटामिन सी की कमी से एनीमिया (खून की कमी) हो सकती है, जिससे पोषक तत्व शरीर के सभी अंगों तक नहीं पहुंच पाते और शरीर में कमजोरी आ जाती है।

विटामिन सी से भरपूर भोजन –

संतरा, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली, आलू, अमरूद, कीवी फल, नींबू, पपीता, पत्ता गोभी और आंवला में विटामिन सी पाया जाता है।

4. विटामिन डी

विटामिन डी वसा में घुलनशील विटामिन है। इसे शरीर में कई दिनों तक स्टोर किया जा सकता है। जबकि पानी में घुलनशील विटामिन लंबे समय तक शरीर में जमा नहीं रह पाते हैं।

विटामिन डी के लाभ

  • विटामिन डी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ हड्डियों और दांतों के लिए भी बहुत जरूरी है।
  • विटामिन डी की कमी से बाल पतले हो जाते हैं और धीरे-धीरे कमजोर होकर गिरने लगते हैं।
  • विटामिन डी स्कैल्प में नए पोर्स बनाता है, जिससे सिर पर नए बाल उगते हैं।

विटामिन डी की कमी के नुकसान

  • विटामिन डी की कमी से रिकेट्स नामक रोग हो सकता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और जोड़ों में चटकने की आवाज आती है।
  • विटामिन डी की कमी से शरीर में कमजोरी आ जाती है।
  • सिर पर बाल गिरने लगते हैं और व्यक्ति का मूड भी बदल जाता है।
  • विटामिन डी की कमी व्यक्ति को तनावग्रस्त और चिड़चिड़ी बना देती है, जो बदले में बालों के झड़ने का मुख्य कारण बन जाता है।

विटामिन डी युक्त भोजन

  • विटामिन डी ज्यादातर सफेद चीजों में पाया जाता है।
  • विटामिन डी दूध, दही, लस्सी, अंडे, मूली, पनीर, मशरूम, मछली और धूप से प्राप्त होता है।

5. विटामिन ई

विटामिन ई भी वसा में घुलनशील विटामिन है। यह शरीर में फ्री रेडिकल्स को मारने का काम करता है।

विटामिन ई के लाभ

  • विटामिन ई बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिनों में से एक है, एक शोध में यह भी साबित हुआ है कि जिन लोगों ने 6 महीने तक विटामिन ई की खुराक ली, उनके बालों में 40% की वृद्धि देखी गई।
  • विटामिन ई सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है और स्कैल्प को स्वस्थ बनाता है।

विटामिन ई की कमी के नुकसान

  • विटामिन ई की कमी से रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है।
  • विटामिन ई की कमी से शरीर में मांसपेशियों की क्षति, आंखों का कमजोर होना, शरीर के अंगों पर नियंत्रण का नुकसान हो सकता है।

विटामिन ई से भरपूर भोजन

विटामिन ई मुख्य रूप से बादाम, मूंगफली, पालक, कद्दू, सूरजमुखी, सोयाबीन तेल, कीवी फल, ब्रोकली आदि में पाया जाता है।

Iron

  • स्वस्थ शरीर के लिए आयरन बहुत जरूरी है, शरीर का 70% आयरन खून में पाया जाता है।
  • आयरन रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने का काम करता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने का काम करती हैं।
  • आयरन चीनी को ऊर्जा में बदलने का काम करता है।
  • आयरन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है।
  • बालों, नाखूनों और त्वचा के लिए आयरन बहुत जरूरी है।

आयरन युक्त भोजन

आयरन मुख्य रूप से चुकंदर, आंवला, जामुन, पिस्ता, नींबू, अनार, सेव, पालक, किशमिश, खजूर, सूखे मेवे आदि।

निष्कर्ष (Conclusion):

कुछ लोग बालों का झड़ना रोकने के लिए हर तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं लेकिन वे काम नहीं कर पाते क्योंकि उनके शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है। इसलिए आपको सबसे पहले अपने विटामिन की जांच करवानी चाहिए ताकि आप बालों के झड़ने का सही कारण जान सके। इसी तरह की अन्य जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए और हमारे articles पढ़ते रहिए|

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